Cyclone Biparjoy की अंतरिक्ष से खींची गईं तस्वीरें

0
64
Cyclone Biparjoy

नई दिल्ली: Cyclone Biparjoy : चक्रवात बिपरजॉय का डर गहरा रहा है, और तूफ़ान के गुरुवार शाम को गुजरात के तट से टकराने की संभावना है, लेकिन इसी बीच, अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के एक यात्री ने बहुत गंभीर चक्रवाती तूफ़ान की अंतरिक्ष से खींची गई कुछ लुभावनी तस्वीरें साझा की हैं.

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के अंतरिक्ष यात्री सुल्तान अल नेयादी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर अरब सागर के ऊपर चक्रवात बिपरजॉय की कुछ तस्वीरें पोस्ट की हैं.

Cyclone Biparjoy: अल नेयादी ने लिखा, “जैसा मैंने पिछले वीडियो में वादा किया था, अरब सागर में बन रहे चक्रवात #Biparjoy की कुछ तस्वीरें साझा कर रहा हूं, जिन्हें मैंने दो दिन तक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से क्लिक किया था…”

अल नेयादी ने दो दिन पहले एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें अरब सागर के ऊपर विशाल तूफ़ान बनता दिख रहा था, और भारतीय तट की ओर बढ़ रहा था.

उन्होंने ट्वीट में लिखा था, “मेरी खींची हुई इन तस्वीरों में देखें, कैसे अरब सागर के ऊपर उष्णकटिबंधीय चक्रवात बन रहा है… ISS कई प्राकृतिक घटनाओं पर अनूठा दृष्टिकोण प्रदान करता है, जो मौसम की निगरानी में जुटे विज्ञानियों की मदद कर सकता है… सभी सुरक्षित रहें…!”

चक्रवात बिपरजॉय के चलते तटीय इलाकों से 74,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

तूफान के गुरुवार शाम कच्छ में दस्तक देने की उम्मीद है और राज्य के कई जिलों में ऑरेन्ज और येलो अलर्ट जारी किया गया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, इस वक्त गुजरात तट से लगभग 200 किलोमीटर दूर मौजूद चक्रवात बिपारजॉय जखाऊ बंदरगाह के पास मांडवी और कराची के बीच शाम 4-8 बजे के बीच लैंडफॉल करेगा.

तूफान से गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों के साथ-साथ पाकिस्तान के तटवर्ती इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है.

IMD ने कहा कि श्रेणी 3 के “बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान” के रूप में वर्गीकृत चक्रवात बिपरजॉय के दौरान 120-130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है.

Follow us on Facebook

Follow us on YouTube

Download our App

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here