CJI SABobde says कभी नहीं दिया रेपिस्ट से शादी का प्रस्ताव

0
93
CJI SABobde says

CJI SABobde says ‘उससे शादी करोगे’ टिप्पणी पर हुए विवाद पर चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया की टिप्पणी हमेशा महिलाओं के लिए सर्वोच्च सम्मान है.

नई दिल्ली:LNN:CJI SABobde says ने टिप्पणी देते हुए कहा कि बलात्कार मामले में सुप्रीम द्वारा की गई एक टिप्पणी ‘उससे शादी करोगे’ पर उपजे विवाद पर बोबडे ने टिप्पणी देते हुए कहा कि एक अदालत और एक संस्था के तौर पर हमारा हमेशा महिलाओं के लिए सर्वोच्च सम्मान है.

CJI SABobde says ने कहा कि खबरों और एक्टिविस्ट ने “क्या आप उससे शादी करेंगे की टिप्पणी को संदर्भ से बाहर देखा, जोकि विवाद पैदा करने और अदालत की छवि को धूमिल करने के लिए था.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उसने मामले के संदर्भ में याचिकाकर्ता व्यक्ति से पूछा था कि क्या वह शिकायतकर्ता से शादी करेगा.

उसने उसे “जाओ और शादी करो” के लिए नहीं कहा था. CJI बोबडे की पीठ ने कहा, “उस मामले में अदालत के समक्ष कार्यवाही की पूरी तरह से गलत रिपोर्टिंग की गई.

यह भी पढ़ें:Shabnam स्वतंत्र भारत में फांसी के तख्ते पर चढ़ने वाली पहली महिला

उन्होंने कहा कि चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया ने एक संस्था के रूप में सर्वोच्च न्यायालय ने महिलाओं को सर्वोच्च सम्मान दिया है.

पीठ ने याचिकाकर्ता से कभी भी पीड़ित से शादी करने के लिए नहीं कहा. CJI ने कहा कि एक संस्था और अदालत के रूप में हमारा हमेशा महिलाओं के प्रति सर्वोच्च सम्मान रहा है.

एक वकील ने कहा कि कुछ लोग न्यायपालिका की छवि को खराब करते हैं और इन लोगों से निपटने के लिए कुछ व्यवस्था बनाई जानी चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बार के हाथों में हमारी प्रतिष्ठा है, हमें इस तरह हमारी रक्षा करने की जरूरत नहीं है.

सुनवाई के दौरान एसजी तुषार मेहता ने कहा मामले में अदालत के बयानों को पूरी तरह से तोड़ मरोड़ कर पेश किया गया जैसे कि विवाह और समझौते के लिए कोई सुझाव दिया गया था.

यह भी पढ़ें: taj-mahal ताजमहल में बम की झूठी सूचना देने वाला गिरफ्तार

हरियाणा में एक नाबालिग के 26 हफ्ते के गर्भ का गर्भपात कराने कि अनुमति वाली याचिका की सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ने यह टिप्पणी की थी.

सीजेआई की अध्यक्षता वाली पीठ ने यह टिप्पणी एक मार्च को आरोपी की याचिका पर सुनवाई के दौरान की थी, जिसने बॉम्बे हाईकोर्ट की औरंगाबाद बेंच द्वारा अपनी अग्रिम जमानत को रद्द करने के फैसले को चुनौती दी थी.

CJI की टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रियाएं देखने को मिली थी.

Follow us on Facebook

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here