Herbal Roads हर्बल सड़कों का निर्माण क‍िया योगी सरकार ने

0
125

Herbal Roads कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच उत्‍तर प्रदेश की योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government ) ने बड़ा काम क‍िया है. यूपी सरकार ने प्रदेश में 175 हर्बल सड़कों (Herbal Roads ) के निर्माण की योजना को पूरा किया है. सरकार का दावा है क‍ि इससे उत्तर प्रदेश की हवा में प्रतिरोधक क्षमता होगी.

लखनऊ:LNN:Herbal Roads कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच उत्‍तर प्रदेश की योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार ने बड़ा काम क‍िया है.

175 Herbal Roads हर्बल सड़कों के निर्माण की योजना को यूपी सरकार ने प्रदेश में पूरा किया है.

सरकार का दावा है क‍ि इससे उत्तर प्रदेश की हवा में प्रतिरोधक क्षमता होगी.
यह भी पढ़ें:Corona Vaccine Updates Moderna के टीके से दुनिया को काफी उम्मीदें

इस योजना के तहत पीपल, नीम, तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा, मेंथा, नींबू घास, भृंगराज, मुई, आंवला, ब्राह्मी, तुलसी, अनंतमूल, द्वारपाल, हल्दी और अन्य आयुर्वेदिक और हर्बल पौधों की 30 प्रजातियों के 38,000 से अधिक हर्बल और आयुर्वेदिक पौधे सड़कों के किनारे लगाए गए हैं.

Herbal Roads उत्‍तर प्रदेश को हरा भरा बनाने और हवा को शुद्ध बनाने के लिए योगी सरकार स्‍टेट और नेशनल हाइवे के किनारे हर्बल पौधे लगाए हैं.

यह भी पढ़ें:Bihar bjps अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पोस्टर का इस्तेमाल प्रचार के लिए तो एफआईआर

चूंकि यह परियोजना मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में से एक थी, ऐसे में पीडब्ल्यूडी ने परियोजना को निर्धारित समय के भीतर पूरा कर लिया है.

जानकारी के मुताब‍िक, हर जिले में न्यूनतम दो ऐसी सड़कें हैं. जहां ये पौधे दवाओं के लिए कच्चा माल प्रदान करेंगे और भूमि के कटाव को रोकने में भी मदद करेंगे.

पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव नितिन गोकरन ने कहा कि हर्बल पौधे से हमें बीमारियों का मुकाबला करने में मदद म‍िलेगी. वहीं इन हर्बल सड़कों पर यात्रा करने वालों की इम्‍युन‍िटी भी मजबूत होगी.

न‍ित‍िन गोकरन ने जोर देकर कहा कि यह योजना दो तरह से विकास में मदद करेगी. क्षेत्र के सौंदर्यीकरण को सुनिश्चित करेगी और जैव विविधता को बढ़ावा देने के साथ औषधीय लाभ लाएगी.

राज्य के 18 मंडलों के जिलों में हर सड़क को हर्बल सड़कों के रूप में विकसित किया गया है.

पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव ने कहा क‍ि कुछ प्रमुख सड़कें जिन्हें हर्बल सड़कों में बदल दिया गया है,

उनमें चंद्रिका देवी-बीकेटी कुम्हारनवा मार्ग, गोरखपुर-देवरिया बाईपास, प्रयागराज-मिर्जापुर रोड, आगरा-अचनेरा रोड, अलीगढ़-सिद्धार्थ रोड, कप्तानगंज-महराजगंज रोड, पंचकोसी मार्ग, अयोध्या, गोंडा-बहराइच मार्ग, झांसी-उन्नाव सड़क और मुरादाबाद-लखनऊ राजमार्ग शामिल हैं.

Follow us on Facebook

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here