Diet for Corona patients : सरकार ने शेयर किया Diet Plan सेल्फ आइसोलेशन में कोविड से रिकवरी

0
265
Diet for Corona patients

Diet for Corona patients कोविड से रिकवर होने के लिए तरह-तरह के डाइट प्‍लान छाए हुए हैं. भारत सरकार ने  अपने सोशल मीडिया पर सेल्फ आइसोलेशन में रिकवरी हो रहे मरीजों के लिए डाइट प्‍लान शेयर किया है. आप खुद की इम्‍यूनिटी आराम से बढ़ा सकते हैं.

लाइफस्टाइल डेस्क,लोक हस्तक्षेप

Diet for Corona patients देश में कोविड-19 के नए मामलों की संख्या हर दिन तेजी से बढ़ रही है. इस बीच संक्रमण से अधिक संख्या में लोग ठीक भी हो रहे हैं. कोविड से उबरने के बाद लोगों में थकान एक आम समस्या देखी जा रही है.

Diet for Corona patients कोविड के थकान से बचने के लिए भीगे बादाम और किशमिश खाकर अपने दिन की शुरुआत करें.

बादाम में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है और किशमिश शरीर को अच्छा आयरन प्रदान करता है. इसलिए नियमित भीगे बादाम और किशमिश का सेवन फायदेमंद है.

थकान को दूर करने के लिए रागी डोसा या एक कटोरी दलिया खाना सबसे बेहतर विकल्प है.

यह भी पढ़ें :डीआरडीओ की दवा कोरोना मरीजों के लिए बनी उम्मीद की किरण 2-DG Medicine

यह सुबह के लिए एक अच्छा आहार है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और थकान महसूस नहीं होती है.

Diet for Corona patients लंच के दौरान या बाद में गुड़ और घी का सेवन करना फायदेमंद है. पोषक तत्वों से भरपूर इस कॉम्बिनेशन को आप रोटी के साथ भी खा सकते हैं. ये तेजी से रिकवर होने में मदद करते हैं.



गुड़ और घी दोनों ही शरीर को गर्म और मजबूत रखने में मदद करते हैं, वे कई प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुणों से भी परिपूर्ण होते हैं.

कोविड से उबरने के बाद रात का खाना अधिक भारी नहीं लेना चाहिए. डिनर में खिचड़ी खाना एक बेहतर विकल्प है.

खिचड़ी में सभी तरह के जरूरी पोषक तत्व होते हैं और यह पेट के लिए हल्का होता है. कई सारे फायदों के अलावा खिचड़ी खाने से अच्छी नींद आती है.

शरीर को अच्छी तरह हाइड्रेट करना बहुत जरूरी है. पर्याप्त पानी पीने के अलावा घर पर बने लाइम जूस और बटरमिल्क का नियमित सेवन करें.


इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे और शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे.

इसके अलावा, विशेषज्ञों का कहना है स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और स्थानीय वेरिएंट जैसे जामुन, कारवांडा में पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी, मैंगनीज, फोलेट और कॉपर होते हैं.

इन्हें आप नियमित अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक होने के बाद इंटरनेट पर बहुत सी डाइट और खाद्य पदार्थों की बाढ़ सी आ गई है, ये तेजी से इम्यूनिटी बढ़ाने का दावा करते हैं.

Diet Plan आसान बनाने के लिए भारत सरकार की वेबसाइट MyGovIndia ने अपने ट्विटर हैंडल पर 5 आहार शेयर किए हैं, जिनसे इम्यूनिटी बढ़ती है और थकान से उबरने में मदद मिलती है.

Follow us on Facebook

Follow us on YouTube

Download our App

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here