Himanta Biswa Sarma होंगे असम के नए मुख्यमंत्री

0
191
Himanta Biswa Sarma

Himanta Biswa Sarma कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए को पूर्वोत्तर के राज्यों में बीजेपी को मजबूत करने का श्रेय दिया जाता है.

गुवाहाटी:LNN:Himanta Biswa Sarma असम के नए मुख्यमंत्री होंगे. हेमंत बिस्वा सरमा को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. शाम को चार बजे राज्यपाल जगदीश मुखी से मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. इसके बाद कल हेमंत बिस्वा मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

असम में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के 6 दिन बाद तक मुख्यमंत्री पद को लेकर बना सस्पेंस आखिरकार रविवार को खत्म हो गया.

मुख्यमंत्री के नाम पर फैसले के लिए आज राजधानी गुवाहाटी में बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई. बीजेपी सूत्रों ने कहा कि हेमंत बिस्वा सरमा असम के मुख्यमंत्री के रूप में सर्बानंद सोनोवाल की जगह लेंगे.

बीजेपी आलाकमान ने सर्बानंद सोनावाल और हेमंत बिस्वा शर्मा को कल दिल्ली बुलाया था. दोनों नेताओं की दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात हुई थी.

बीजेपी ने चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद के अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की थी.

सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से सरमा के नाम हरी झंडी मिलने के बाद रविवार को गुवाहाटी में आयोजित विधायक दल की बैठक में सोनोवाल ने हेमंत बिस्वा सरमा के नाम का प्रस्ताव रखा.

असम में हाल ही सम्पन्न हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी की अगुवाई वाले राजग ने जीत दर्ज की है.

126 सदस्यों वाली विधानसभा में बीजेपी ने 60 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि उसके सहयोगी दल एजीपी को 9 सीटों और यूपीपीएल को 6 सीटों पर जीत मिली है.

साल 2016 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सर्बानंद सोनोनवाल को अपनी मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित किया था और चुनाव में जीत के साथ असम में पहली बार सरकार बनाई थी.

पार्टी ने मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान चुनावों के बाद करने का फैसला किया था.

करीब 6 साल पहले कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए हेमंत बिस्वा सरमा को पूर्वोत्तर के राज्यों में बीजेपी को मजबूत करने का श्रेय दिया जाता है.

वह सर्बानंद सोनोवाल सरकार में स्वास्थ्य मंत्रालय की भी जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

 

Follow us on Facebook

Follow us on YouTube

Download our App

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here