Bharat Biotech भारत बायोटेक को वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल की मंजूरी

0
147
Bharat Biotech

Bharat Biotech ने पहले और दूसरे फेस के ट्रायल के डाटा के साथ एनिमल चैलेंज डेटा पेश किया.DCGI) ने वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल की मंजूरी दे दी है

नई दिल्ली:LNN:Bharat Biotech भारत बायोटेक को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल की मंजूरी दे दी है. भारत बायोटेक उन दो कैंडिडेट में से एक है जो स्वदेशी हैं.

भारत बायोटेक ने पहले और दूसरे फेस के ट्रायल के डाटा के साथ एनिमल चैलेंज डेटा पेश किया. सारा डेटा देखकर हुई चर्चा के बाद मंजूरी दी गई है.

Bharat Biotech भारत बायोटेक ”कोवाक्सिन” टीका भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के सहयोग से स्वदेशी रूप से विकसित कर रही है.

हैदराबाद स्थित टीका निर्माता ने दो अक्टूबर को डीसीजीआई को आवेदन देकर अपने टीके के तीसरे चरण के लिए परीक्षण की अनुमति मांगी थी.



कंपनी ने अपने आवेदन में कहा था कि इस अध्ययन में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 28,500 लोगों को शामिल किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:Syed Shahnawaz Hussain शाहनवाज हुसैन हुए कोरोना पॉजिटिव

यह परीक्षण 10 राज्यों के 19 स्थानों पर किया जाएगा. इन स्थानों में दिल्ली, मुंबई, पटना और लखनऊ शामिल हैं.

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विशेषज्ञ समिति (एसईसीएस) ने पांच अक्टूबर को कंपनी के आवेदन पर विचार-विमर्श किया.

समिति ने विस्तृत विचार-विमर्श के बाद कहा था कि तीसरे चरण के अध्ययन का डिजाइन सिद्धांत रूप में संतोषजनक है, सिवाय बिना लक्षण वाले की परिभाषा पर स्पष्टीकरण आदि के.

यह भी पढ़ें:Free Coronavirus Vaccine फ्री कोरोनावायरस वैक्सीन के बीजेपी के वादे पर उठने लगे सवाल

समिति ने अपनी सिफारिशों में कहा था कि दूसरे चरण के परीक्षण के सुरक्षा और प्रतिरक्षा संबंधी आंकड़ों के आधार पर पहचानी गई उचित खुराक के साथ अध्ययन शुरू किया जाना चाहिए.

इस प्रकार कंपनी को ऐसे संबंधित आंकड़े पेश करने चाहिए.

Follow us on Facebook

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here