INSACOG
Visit for news update www.lokhastakshep.com

INSACOG (भारतीय SARS-COV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टिया) ने देश भर से वायरस के नमूनों की जीन अनुक्रमण करने के लिए 10 प्रमुख प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क स्थापित किया था.

नई दिल्ली: INSACOG के वरिष्ठ विषाणु विज्ञानी (Senior virologist) शाहिद जमील (Shahid Jameel) ने देश के जीनोम अनुक्रमण कार्य का समन्वय करने वाले वैज्ञानिक सलाहकार समूह, भारतीय SARS-COV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टिया (INSACOG) के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया है.

वह कोरोना वायरस महामारी की सबसे प्रमुख वैज्ञानिक में से एक रहे हैं.

INSACOG ( भारतीय SARS-COV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टिया ) ने इस साल जनवरी में SARS-CoV2 वायरस और इसके कई रूपों के जीनोम अनुक्रमण को बढ़ावा देने और तेज करने के लिए एक वैज्ञानिक निकाय के रूप में अस्तित्व में आया था.

भारतीय SARS-COV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टिया ने देश भर से वायरस के नमूनों की जीन अनुक्रमण करने के लिए 10 प्रमुख प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क स्थापित किया था.

कंसोर्टियम को शुरू में छह महीने का कार्यकाल दिया गया था, लेकिन बाद में विस्तार मिला. जीनोम अनुक्रमण कार्य, जो बहुत धीमी गति से प्रगति कर रहा था, ने INSACOG के गठन के बाद ही गति पकड़ी थी.

डॉ. शाहिद जमील, एक वरिष्ठ विषाणु विज्ञानी (Senior virologist) हैं जो कोरोनावायरस महामारी पर अक्सर बोलते और लिखते रहे हैं.

कोरोना पर केंद्र की अहम टीम के प्रमुख डॉ. जमील पर क्यों दिया इस्तीफा?

वायरोलॉजिस्ट शाहिद जमील ने देश के जीनोम सिक्वेंसिंग के काम में समन्वय करने वाले वैज्ञानिक सलाहकार ग्रुप, इंडियन SARS-COV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टिया (INSACOG) के प्रमुख के तौर पर इस्तीफा दे दिया है.

उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस के एक इवेंट में पिछले हफ्ते कोविड-19 वायरस के दूसरे लहर के रूप में प्रसार को रोकने में सरकार के प्रयासों की आलोचना की थी.

INSACOG प्रमुख डॉ. शाहिद जमील ने कहा था कि सरकारी अधिकारियों ने समय से पहले यह मानने में गलती की थी कि जनवरी में महामारी खत्म हो गई थी


और कई अस्थायी सुविधाओं को बंद कर दिया गया, जिसे पिछले महीनों में स्थापित की गई थीं.

उन्होंने हाल ही में न्यूयॉर्क टाइम्स में एक लेख भी लिखा था, जिसमें उन्होंने टेस्टिंग और आइसोलेशन बढ़ाने, अस्पताल में बिस्तरों की संख्या और अधिक अस्थायी सुविधाएं बढ़ाने,

सेवानिवृत्त डॉक्टरों और नर्सों की सेवा लेने के लिए उनकी लिस्ट बनाने और ऑक्सीजन समेत महत्वपूर्ण दवाओं की सप्लाई चेन को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया था.

यह भी पढ़ें : Anti Covid Drug 2DG DRDO की नई दवा ऑक्सीजन पर निर्भरता करेगी कम

उन्होंने लिखा था, “इन सभी उपायों को अमल में लाने के लिए भारत में मेरे साथी वैज्ञानिकों के बीच व्यापक समर्थन प्राप्त है लेकिन वे साक्ष्य-आधारित नीति निर्माताओं के कड़े प्रतिरोध का सामना कर रहे हैं.”

जमील ने सरकारी नीति की आलोचना करते हुए आगे लिखा था, “डेटा के आधार पर निर्णय लेना अभी तक एक और दुर्घटना है, क्योंकि भारत में महामारी नियंत्रण से बाहर हो गई है.


हम जिस मानवीय कीमत को झेल रहे हैं, वह एक स्थायी निशान छोड़ जाएगी.”

जमील ने ऑक्सीजन की आपूर्ति के प्रबंधन के लिए एक टास्क फोर्स नियुक्त करने के सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले की भी आलोचना की थी.

डॉ. शाहिद जमील के इस्तीफे के पीछे की स्पष्ट वजह अभी तक सामने नहीं आई है.

हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के दौरान पिछले कुछ वक्त में वह सरकार के रुख की आलोचना करते दिखे थे, खासकर दूसरी लहर के दौरान.

ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या डॉ. शाहिद जमील ने सरकार के रुख के चलते ही इस्तीफा दिया है?

शाहिद जमील चर्चित अशोका यूनिवर्सिटी के त्रिवेदी स्कूल ऑफ बायोसाइंसेज के डायरेक्टर भी हैं. उन्होंने ऐसे वक्त पर त्याग पत्र दिया है, जब भारत कोरोना की दूसरी लहर के कहर से जूझ रहा है.

रोजाना 4 हजार से ज्यादा मौतें देश में हो रही हैं.

यह भी पढ़ें : Anti Covid Drug 2DG कोरोना खिलाफ युद्ध में गेम चेंजर

जबकि कोरोना के मामले रिकॉर्ड चार लाख का आंकड़ा पार करने के बाद अभी भी 3 लाख के आसपास दर्ज हो रहे हैं.

सरकार कोरोना की दूसरी लहर को काबू में करने के तौर-तरीकों को लेकर विपक्षी दलों और सामाजिक संगठनों की ओर से आलोचना का सामना कर रही है.

Follow us on Facebook

Follow us on YouTube

Download our App

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here