Anthony Fauchy ने कहा कोरोनावायरस से निपटने में टीकाकरण की भूमिका अहम

0
204
Anthony Fauci

Anthony Fauci ने कहा कि संकट की भयावहता के मद्देनजर, भारत को एक संकट समूह बनाना चाहिए, जो बैठकें करे और चीजों को संगठित करना शुरू करे

नई दिल्ली:LNN:Anthony Fauci अमेरिका के शीर्ष महामारी विशेषज्ञ एंथनी फाउची ने Coronavirus संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाए जा सकने वाले तत्काल कदम के तौर पर भारत में कुछ सप्ताह का लॉकडाउन लागू करने की सलाह दी है.

Anthony Fauci फाउची ने ‘इंडियन एक्सप्रेस’ को दिए साक्षात्कार में कहा कि इसके अलावा ऑक्सीजन, दवाओं और पीपीई किट की उपलब्धता बढ़ाना दूसरी महत्वपूर्ण आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि संकट की भयावहता के मद्देनजर, भारत को एक संकट समूह बनाना चाहिए, जो बैठकें करे और चीजों को संगठित करना शुरू करे.

डॉक्टर फाउची अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ हैं. वो सात अमेरिकी राष्ट्रपतियों के साथ काम कर चुके हैं.

अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन चिकित्सा सलाहकार और दुनिया के जाने-माने महामारी विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फाउची (Anthony Fauci) ने ,

भारत में बेकाबू होते कोरोना को रोकने के लिए तुरंत कुछ हफ़्तों के लॉकडाउन को ज़रूरी बताया है

फाउची ने कहा कि यह बात समझने की आवश्यकता है कि ‘‘जीत की घोषणा संभवत: जल्दी कर दी गई.”

बाइडन प्रशासन के शीर्ष चिकित्सकीय सलाहकार फाउची ने कहा, ‘‘आपको एक चीज करने की बहुत आवश्यकता है, वह है कि आप देश को अस्थायी रूप से बंद कर दे. मुझे लगता है कि यह अहम है.”

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि एक चीज जो अत्यंत महत्वपूर्ण है, वह है ऑक्सीजन और पीपीई किट समेत चिकित्सीय सामान हासिल करना. इसके अलावा देश में तत्काल लॉकडाउन लगाना आवश्यक है.”

फाउची ने कहा कि जब चीन में एक साल पहले इसी प्रकार तेजी से संक्रमण फैला था, तो उसने पूर्णतय: लॉकडाउन लगा दिया था.

उन्होंने कहा कि छह महीने का प्रतिबंध लगाना जरूरी नहीं है, लेकिन संक्रमण की श्रृंखला रोकने के लिए अस्थायी लॉकडाउन लगाया जा सकता है.

फाउची ने कहा कि कुछ सप्ताह का लॉकडाउन ( Lockdown) लगाने से संक्रमण को रोकने में काफी मदद मिल सकती हैं.

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने में टीकाकरण की अहम भूमिका है.

उन्होंने ने कहा कि यदि 1.4 अरब की आबादी वाले भारत ने अपनी जनसंख्या के केवल दो प्रतिशत लोगों का पूर्ण टीकाकरण किया है, तो अभी लंबी दूरी तय करनी है.

Anthony Fauci ने कहा, ‘‘आपको आपूर्ति हासिल करनी होगी. आपको विश्व की विभिन्न कंपनियों से करार करने होंगे. अब कई कंपनियों के पास टीके हैं.”

उन्होंने कहा, ‘‘भारत दुनिया में सबसे अधिक टीके बनाने वाला देश है.

आपको टीका निर्माण के लिए अपनी क्षमताओं को बढ़ाना होगा.”

Follow us on Facebook

Follow us on YouTube

Download our App

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here