Ghulam Nabi Azad

Ghulam Nabi Azad और राष्ट्रपति के बीच बैठक विपक्षी दलों द्वारा संसद की र्कायवाही का बहिष्कार शुरू करने के एक दिन बाद हुई है.

नई दिल्ली:LNN:Ghulam Nabi Azad कांग्रेस नेता ने आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) से मुलाकात की. विपक्षी दल विवादास्पद कृषि विधेयकों (Farm bills) के खिलाफ विरोध जारी रखे हैं.

इन विधेयकों को संसद में मंजूरी दे दी गई है. राज्यसभा में विपक्ष के नेता आज़ाद और राष्ट्रपति के बीच बैठक विपक्षी दलों द्वारा संसद की र्कायवाही का बहिष्कार शुरू करने के एक दिन बाद हुई है.

Ghulam Nabi Azad ने राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद कहा कि सरकार को कृषि संबंधी विधेयक लाने से पहले सभी दलों, किसान नेताओं के साथ विचार-विमर्श करना चाहिए था.

गुलाम नबी आजाद ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि “वोटों का कोई विभाजन नहीं हुआ और न ही ध्वनि मत हुआ. लोकतंत्र के मंदिर में संविधान को कमजोर किया गया.

हमने राष्ट्रपति को सूचित किया है कि कृषि बिलों को असंवैधानिक रूप से पारित किया गया है और उन्हें इन बिलों को वापस करना चाहिए.”

संसद का मानसून, सत्र जो कि लगभग पांच महीने के अंतराल के बाद शुरू हुआ था,

आज अनिश्चितकाल केलिए स्थगित हो गया. कोरोनो वायरस महामारी के हालत में राज्यसभा का यह सत्र तय अवधि से आठ दिन पहले आज दोपहर में समाप्त हो गया.

यह भी पढ़ें:MPS सांसदों ने संसद सत्र को खत्म करने की वकालत

कृषि क्षेत्र से जुड़े तीन विधेयकों का विपक्ष जोरदार विरोध कर रहा है. संसद में हंगामा करने पर विपक्ष के राज्यसभा के आठ सांसदों का निलंबन कर दिया गया है.

इसके विरोध में मंगलवार को विपक्षी नेताओं ने संसद का बहिष्कार किया.

कल राज्यसभा ने विपक्षी दलों की अनुपस्थिति में साढ़े तीन घंटे में सात विधेयकों को मंजूरी दी गई.

गुलाम नबी आजाद Ghulam Nabi Azad ने आज दोपहर में राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू को पत्र लिखकर तीन विवादास्पद श्रम विधेयकों को पारित नहीं करने का आग्रह किया.

पत्र में कहा गया है कि “ये बिल करोड़ों श्रमिकों की आजीविका को प्रभावित करेंगे.

लोकतंत्र पर यह बहुत बड़ा धब्बा होगा कि आज ये बिल एकतरफा पारित हों.

” सरकार ने कहा है कि राज्यसभा से पारित किए गए तीन श्रम बिल, श्रमिकों को एक सुरक्षित वातावरण देंगे.

Follow us on Facebook

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here