oxford corona vaccine के ट्रायल का तीसरा फेज पुणे में होगा शुरू

0
216
oxford corona vaccine

oxford corona vaccine के मानव शरीर पर तीसरे चरण का परीक्षण अगले हफ्ते पुणे के ससून अस्पताल में होगा,ससून के सरकारी अस्पताल के डीन डॉक्टर मुरलीधर तांबे ने शनिवार को इसकी पुष्टि की.टेस्टिंग के लिए पहले ही कुछ स्वयंसेवक आगे आ चुके हैं, 200 लोगों को लगेगा टीका

पुणे:LNN:oxford corona vaccine और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से तैयार किए जा रहे कोविड-19 टीके के ट्रायल का तीसरा फेज पुणे में शुरू होगा. मानव शरीर पर तीसरे चरण का परीक्षण अगले हफ्ते पुणे के ससून अस्पताल में होगा.

ससून के सरकारी अस्पताल के डीन डॉक्टर मुरलीधर तांबे ने शनिवार को इसकी पुष्टि की है.

डॉक्टर मुरलीधर तांबे ने कहा, ‘ससून अस्पताल में अगले सप्ताह ‘कोविशील्ड’ टीके के तीसरे चरण का परीक्षण शुरू हो जाएगा. इसके सोमवार से शुरू होने की संभावना है.

टेस्टिंग के लिए पहले ही कुछ स्वयंसेवक आगे आ चुके हैं। लगभग 150 से 200 लोगों को यह टीका लगाया जाएगा.’

15 सितंबर को भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) डॉ. वीजी सोमानी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके का उम्मीदवारों पर क्लीनिकल ट्रायल (चिकित्सकीय परीक्षण) फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी थी.

यह भी पढ़ें:MPS सांसदों ने संसद सत्र को खत्म करने की वकालत

हालांकि डीसीजीआई ने इसके लिए जांच के दौरान अतिरिक्त ध्यान देने समेत अन्य कई शर्तें रखी हैं.

एसआईआई से डीजीसीआई ने विपरित परिस्थतियों से निपटने में नियम के अनुसार तय इलाज की भी जानकारी जमा करने को कहा है.

यह भी पढ़ें:Farm bills से शिरोमणि अकाली दल क्यों है नाराज़ ?

इससे पहले 11 सितंबर को डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को निर्देश दिया था कि कोविड-19 के संभावित टीके के चिकित्सकीय परीक्षण पर रोक लगाई जाए

क्योंकि दिग्गज दवा कंपनी एस्ट्राजेनिका ने अध्ययन में शामिल हुए एक व्यक्ति के ‘तबीयत खराब’ होने के बाद अन्य देशों में परीक्षण रोक दिया था.

Follow us on Facebook

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here