लोकसभा चुनाव से पहले Petrol Diesel महंगा

0
91

Petrol Diesel दिल्ली में रविवार को पेट्रोल 72.40 रुपये प्रति लीटर और डीजल 67.54 रुपये प्रति लीटर पर था.एक महीने में Petrol Diesel के दामों में क्रमश: 2.12 रुपये और 2.03 रुपये की तेजी आई.

नई दिल्ली:LNN:Petrol Diesel के दामों में फिर से तेजी को देखते हुए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सऊदी अरब से कच्चे तेल की दरों को उचित स्तर पर बनाए रखने के लिए सक्रिय भूमिका निभाने की अपील की है.

Petrol Diesel के दाम पिछले एक महीने में 2 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा बढ़ चुके हैं

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार मोर्चे पर टकराव समाप्त होने की उम्मीद के साथ-साथ तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक के सहयोगी रूस द्वारा तेल आपूर्ति में कटौती बढ़ाने की घोषणा शामिल है.

यह भी पढ़ें:Lok sabha election 2019 चुनाव आयोग ने किया लोकसभा चुनाव का ऐलान

चीन-अमेरिका व्यापार युद्ध से वैश्विक आर्थिक गतिविधियों में गिरावट आई है.

प्रधान ने शनिवार रात भारत की यात्रा पर आए सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री खालिद अल-फलीह के सामने ईंधन की बढ़ती कीमतों का मुद्दा उठाया,

और कीमतों को कम करने में अहम भूमिका निभाने की मांग की है.

धर्मेंद्र प्रधान ने अल-फलीह के साथ बैठक के बाद ट्वीट में कहा, ‘मैंने ईंधन की बढ़ रही कीमतों पर अपनी चिंता अल-फलीह के सामने जाहिर की है.

आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘प्रधान ने कच्चे तेल के प्रमुख उत्पादक और वैश्विक तेल बाजार में संतुलन बनाए रखने में सऊदी अरब की भूमिका का उल्लेख किया.’

बयान में कहा गया है कि प्रधान ने वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी तेजी को लेकर चिंता जताई.

यह भी पढ़ें:Sonia Gandhi की रिटायरमेंट लेने की अटकलें खत्म

प्रधान ने ओपेक समेत अन्य देशों के उत्पादन में कटौती के निर्णय को देखते हुए भारत को कच्चे तेल और रसोई गैस की निर्बाध आपूर्ति की आवश्यकता पर भी जोर दिया.

दोनों मंत्रियों ने हाल में हुई भू-राजनीतिक घटनाक्रमों का वैश्विक तेल बाजार पर पड़ने वाले नकारात्मक असर पर भी चर्चा की है.

हालांकि, इसमें भारत की मांग के संबंध में अल-फलीह ने क्या कहा इसके बारे में नहीं बताया गया है.

Follow us on Facebook

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here