Home INTERNATIONAL India China Border पर होगा 44 सड़कों का निर्माण

India China Border पर होगा 44 सड़कों का निर्माण

0
15
india china border

India China Border पर सामरिक रूप से महत्वपूर्ण होंगी ये सड़कें,लड़ाई की स्थिति में तुरंत बुलाई जा सकेगी सेना

नई दिल्ली:LNN:India China Border पर भारत 44 सड़कों का निर्माण करने जा रह है.ये सड़कें सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण होंगी. इससे भारत की ताकत में और इजाफा होगा.
चीन को चुनौतियों से निपटने के लिए भारत ने बड़ा कदम उठाया है.

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) की इस महीने जारी वार्षिक रिपोर्ट (2018-19) के अनुसार एजेंसी को India China Border पर 44 ‘सामरिक रूप से महत्त्वपूर्ण’ सड़कों के निर्माण के लिए कहा गया है, ताकि संघर्ष की स्थिति में सेना को तुरंत जुटाने में आसानी हो.

यह भी पढ़ें:SP-BSP गठबंधन ने दिया कांग्रेस को झटका

भारत एवं चीन के बीच करीब 4,000 किलोमीटर की वास्तविक नियंत्रण रेखा जम्मू-कश्मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक के इलाकों से गुजरती है.

पाकिस्तान से सटे पंजाब एवं राजस्थान में भी करीब 2100 किलोमीटर की मुख्य एवं संपर्क सड़कों का होगा.

भारत एवं चीन के बीच करीब 4,000 किलोमीटर की वास्तविक नियंत्रण रेखा जम्मू-कश्मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक के इलाकों से गुजरती है.

यह भी पढ़ें:Modi Govt ने चला आरक्षण दांव

बता दें कि सीपीडब्ल्यूडी की रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब चीन भारत के साथ लगने वाली उसकी सीमाओं पर परियोजनाओं को प्राथमिकता दे रहा है.

बता दें कि पिछले साल डोकलाम में चीन के सड़क बनाने का कार्य शुरू करने के बाद दोनों देशों के सैनिकों में गतिरोध की स्थिति पैदा हो गयी थी.

रिपोर्ट में बताया गया कि भारत-चीन सीमा पर सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण इन 44 सड़कों का निर्माण करीब 21,000 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा संबंधी मामलों पर मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीएस) से विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर मंजूरी लेने की प्रक्रिया चल रही है.

रिपोर्ट के अनुसार,‘‘सीपीडब्ल्यूडी को भारत-चीन सीमा से लगते पांच राज्यों जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम एवं अरुणाचल प्रदेश में 44 सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सड़कों के निर्माण का कार्य सौंपा गया है.

Follow us on Facebook

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: