सेहत के लिए फायदेमंद है एक कप कॉफी

0
27
कॉफी

अब तक यह धारणा रही है कि काफी पीने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है,लकिन एक शोध में यह दावा किया गया है कि हर रोज एक कप कॉफी पीने से लीवर कैंसर के खतरे से बचा जा सकता है.

कॉफी में पाए जाने वाले कैफीन की वजह से इसे हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता, क्योंकि कैफीन सेंट्रल नर्वस सिस्टम को प्रेरित कर तत्काल एनर्जी देने का काम करता है. इसीलिए अक्सर मानसिक या फिर शारीरिक थकान को दूर करने के लिए कॉफी का प्रयोग किया जाता है.

ये भी पढ़ें:ठण्ड के मौसम में एलर्जी से बचाव के उपाय

पहले के अध्ययनों में कॉफी के हमारे स्वास्थ्य पर पड़ने वाले कई नुकसान बताए गए हैं. इनमें पेट खराब होना, अपच, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव बढ़ने की समस्या शामिल है.

एक कप कॉफी से 20 प्रतिशत कम होता है लीवर कैंसर का खतरा

पर अब एक नए अध्ययन में रोजाना एक कप कॉफी पीने को हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है. यूनिवर्सिटी ऑफ साउथैंप्टन और यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के शोधकर्ताओं ने कॉफी के प्रभाव को लेकर पूर्व में किए गए लगभग 26 अध्ययनों के परिणामों का परीक्षण करने के बाद बताया कि रोजाना एक कप कॉफी पीने वाले लोगों में लीवर कैंसर होने का खतरा 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है.इस शोध में तकरीबन 2.25 मिलियन लोगों को शामिल किया गया था.

अध्ययन में कहा गया है कि रोजाना दो कप कॉफी पीने वाले लोगों में लीवर कैंसर होने का खतरा 35 प्रतिशत तक कम हो जाता है जबकि 5 कप कॉफी पीने वालों के लिए यह आंकड़ा 50 प्रतिशत तक पहुंच जाता है।

बिना कैफीन का प्रयोग किए बनाई गई कॉफी से भी लीवर कैंसर का खतरा कम होता है लेकिन यह रेगुलर कॉफी की तुलना में कम प्रभावी होता है। कॉफी में राइबोफ्लेमिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण तत्व होते हैं।

इन सबके बावजूद शोधकर्ता ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने की सलाह नहीं देते। उनका कहना है कि संतुलित मात्रा में कॉफी का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

(हमसे जुड़ने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here