Home HEALTH ठण्ड के मौसम में एलर्जी से बचाव के उपाय

ठण्ड के मौसम में एलर्जी से बचाव के उपाय

ठण्ड के मौसम में घर को बैक्टीरिया-मुक्त रखने की करें कोशिश

0
41

ठण्ड में एलर्जी का एक प्रमुख कारण है बैक्टीरिया

ठण्ड के मौसम में कई लोगों को एलर्जी होना आम बात है. ठण्ड के मौसम में एलर्जी होने के कई कारण होते हैं. जिसमें बैक्टीरिया एक प्रमुख कारण है. ठण्ड के मौसम में अपने घर को बैक्टीरिया मुक्त रखने की कोशिश करें क्योंकि ज्य़ादातर एलर्जी के बेक्टीरिया घर में ही मौजूद होते हैं.

इस मौसम में व्यक्ति को सर्दी-जुकाम की समस्या से जूझना पड़ता है. जिसमें  नाक बहना छीकें आना गले में खराश होना और कफ बनना आम बात है.व्यक्ति को अगर मौसमी सर्दी जुकाम तो वह जल्दी ठीक हो जाता है मगर एलर्जी लंबे समय तक तंग करती है.एलर्जी फैलाने वाले बैक्टीरिया अस्थमा के रोगियों को सर्वाधिक परेशान करते हैं.

सर्दियों में नेत्र रोग भी परेशान करते हैं. कोहरे के कारण आंखों में जलन, खुजली या लालिमा की शिकायत हो सकती है. पर्याप्त धूप न मिलने के कारण डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है.एलर्जी फैलाने वाले बैक्टीरिया अस्थमा के रोगियों को सर्वाधिक परेशान करते हैं.

Read more https://www.lokhastakshep.com/2017/12/25/modern-life-style-making-youth-unhealthy/

इस मौसम में धूल मिट्टी के कणों डियो जानवरों के बालों या परफ्यूम आदि के इस्तेमाल से एलर्जी की आशंका ज्य़ादा रहती है.ये चीजें सर्दियों में ज्य़ादा सक्रिय हो जाती हैं. कई लोग इस मौसम में रोज नहाते भी नहीं है इस कारण उनको स्किन की एलर्जी हो जाती है.

साथ ही ठण्ड से बचने के लिये सर्दियों में लोग घर बंद कर लेते हैं, ऊनी कपड़े पहनते हैं, कंबल-रजाई का इस्तेमाल करते हैं. कई बार सर्दी में धूप नहीं निकलती इस कारण बैक्टीरियल इन्फेक्शंस होने के आसार बढ़ जाते है.

साथ ही बंद घरों में हीटर का प्रयोग करते हैं. जैसे ही घर का वातावरण अनुकूल होता है, एलर्जी फैलाने वाले बैक्टीरिया सक्रिय हो जाते हैं. इनके कारण भी एलर्जी की समस्या बढ़ जाती है.

बैक्टीरियल इन्फेक्शंस से बचने के उपाय

अपने घर के दरवाजें और खिड़कियों को दिन में कुछ समय के लिये अवश्य खोलें जिससे हवा की आवाजाही हो घर में पर्याप्त धूप आने की व्यवस्था होनी चाहिये.

घर के भीतर धूम्रपान अगरबत्तियों और परफ्यूम के प्रयोग से बचें उन स्थानों की सफाई पर ध्यान दें जहां बैक्टीरिया पनप सकते हों.

सर्दियों में कंबल ऊनी कपड़ों कार्पेट्स सॉफ्ट टॉयज में बैक्टीरिया छिप कर बैठ जाते हैं. इनकी सफाई नियमित करें, रुई वाले रजाई गद्दों को धूप दिखाएं. स्वेटर्स कोट को भी नियमित धूप दिखाते रहें.

यदि पौधे से एलर्जी की समस्या है तो इंडोर पौधों के बजाय आर्टिफिशियल पौधे कमरे में रखें. एलर्जी या एस्थमा के रोगियों को घर में कार्पेट बिछाने से बचना चाहिए.

इसके अलावा कई बार लोग सर्दियों में घर के खिड़की दरवाजे बंद कर लेते हैं और रूम हीटर चलाते हैं. रूम हीटर्स, एसी की नियमित सफाई करें.घर बंद रहने से धूप नहीं आ पाती और बैक्टीरिया भी पनपने लगते हैं.

एग्जीमा की समस्या सर्दी जुकाम अस्थमा आंखों में जलन खुजली या लालिमा की शिकायत हो और यदि ये सब लक्षण एक हफ्ते से अधिक दिखें तो चिकित्सक से संपर्क करें.

 

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: